Wednesday, May 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वर्ष 2018-19 हेतु 30 करोड़ रू0 योजना का हुआ अनुमोदन

वर्ष 2018-19 हेतु 30 करोड़ रू0 योजना का हुआ अनुमोदन

प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास कर प्रदेश का चौमुखी सर्वांगीण विकास कर रही है: सीडीओ
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला पंचायत सभागार में जिला पंचायत की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष राम सिंह यादव ने उपस्थित अधिकारियों व सदस्यों से कहा कि वे शासन के मंशा के अनुरूप तैयार गांव-गांव में विकास कार्यों को परस्पर सहयोग से युद्धस्तर पर पूरा कराने में अपनी अहम भूमिका निभाये। उन्होंने कहा कि विकास व निर्माण कार्यो के क्रियान्वयन में गुणवत्ता व मानक का विशेष ध्यान रखा जाये। बैठक में एजेण्डे के अनुसार गत बैठक की पुष्टि के अनुसार जिला पंचायत की राज्य वित्त आयोग योजना अन्तर्गत वर्ष 2018-19 की वार्षिक कार्य योजना मु0 30 करोड का अनुमोदन प्रदान किया गया। कार्य योजना में जिला पंचायत सभागार के आधुनिकरण एवं साज सज्जा कराये जाने का भी प्रस्ताव भी सम्मलित करने का प्रस्ताव को भी अनुमोदित किया गया।
जिला पंचायत द्वारा अधिकारियों को समय से विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाओं की जानकारी ब्लाक प्रमुख जिला पंचायत एवं जनप्रतिनिधियों को देने हेतु निर्देर्शित किया गया। सदन में मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह को आईएएस बनाये जाने पर भी उनका स्वागत, अभिनन्दन जिला पंचायत अध्यक्ष राम सिंह यादव, एएमए मणीन्द्र सिंह तथा अन्य सदस्यों द्वारा माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया। बैठक में अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिये कि गर्मी का मौसम है जहां जहां ट्रान्सफार्मर खराब है विद्युत की आपूर्ति में कोई दिक्कत हो रही है तो तत्काल ट्रान्सफार्मर बदलवा ले साथ ही कहीं तार ढ़ीले या पुराने हो उन्हें भी बदलवा दे। इसके अलावा पेयजल की समस्याओं को दुरस्त रखे। सीएमओ डा0 सुरेन्द्र रावत, बीएसए पवन कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव लोचन मिश्रा आदि ने भी सदस्यों द्वारा पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दिया। मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास कर प्रदेश का चैमुखी सर्वांगीण विकास कर रही है। प्रदेश सरकार का एक वर्ष पूरा हो चुका है। प्रदेश सहित जनपद कानपुर देहात में भी अनेक उपलब्धियां रही है। बैठक में मनरेगा, शिक्षा, जल, विद्युत, सिचाई, स्वास्थ्य, वन विभाग आदि विभागों के बारे में चर्चा की गयी। उन्होंने कहा कि अधिकारी विकास कार्यों का क्रियान्वयन करने में मानकों व गुणवत्ता के साथ समयावधि का विशेष ध्यान दें। केन्द्र व प्रदेश सरकार की मंशा है कि समाज के हर व्यक्ति तक विकास की लहर पहुंचे। जिला पंचायत की बैठक में विकास विभाग के अधिकारी व अपर मुख्य अधिकारी मणीन्द्र सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को बैठक के माध्यम से अधिकारियों से एक एक कर बिन्दुबार विस्तार से जानकारी दी तथा कार्यो में प्रगति विस्तार से बताया। बैठक में डीसी मनरेगा ने बताया कि जनपद में मनरेगा के तहत जो कार्य कराये जा रहे है उनको हम शासन के मंशा के अनुरूप कार्यो को प्रगति की ओर बढ़ा रहे है और हर पात्र व्यक्ति को योजनाओं के माध्यम से उनको लाभ पहुंचा रहे है। वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुरेन्द्र रावत ने बताया कि जननी सुरक्षा योजना के तहत चलाये जा रहे गृभवती महिलाओं को निःशुल्क जांच, दबाईयां, डिलीवरी, टीवी रोगियों को बलगम जांच निःशुल्क व उपचार भी निःशुल्क कराया जा रहा है। इसके अलावा टीकाकरण, जापानी बुखार संबंधी अभियान, पशु चिकित्साधिकारी ने मुंह पका, खुर पका अभियान की जानकारी दी।
जिला पंचायत अध्यक्ष रामसिंह यादव ने कहा कि वे जिला पंचायत बैठक की गम्भीरता को समझें। इनके अलावा अन्य एजेन्डा बिन्दुओं पर भी चर्चा के उपरान्त जिला पंचायत अध्यक्ष रामसिंह यादव ने सदस्यों के सलाह पर ध्वनिमत पर पास हुआ। बैठक का संचालन अपर मुख्य अधिकारी मणीन्द्र सिंह ने किया। बैठक में मुख्य में नीरज सिंह गौर, कल्लू यादव, राकेश यादव, सीमा संखवार, विवेक द्विवेदी, बबन शर्मा, गुड्डन त्रिवेदी, निर्देश पाल, भुल्लन कोरी, नीरज राजपूत, सत्यवती कटियार, धर्मेन्द्र कुमार, नीरज यादव, दिलीप यादव, मनीष कमल, रजनी, ऊषा, देव प्रताप सिंह, संतोष चैधरी, लाखन सिंह, इन्द्रपाल सिंह, अरूण, अनुपम्प सिंह आदि जनप्रतिनिधि, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य व अधिकारीगण सीएमओ डा. सुरेन्द्र रावत, डीआरओ अजय श्रीवास्तव, सीवीओ, उप कृषि निदेशक, जिला उद्यान अधिकारी, जिला दिव्यांगजन अधिकारी, विकास अधिकारी, डीसी मनरेगा, बीएसए पवन कुमार आदि सहित बड़ी संख्या में अधिकारी व सदस्यगण उपस्थित रहे। श्याम सिंह सिसौदिया, बउवा पाण्डेय, छुन्ना सिंह आदि परियोजना निदेशक एसके पाण्डेय, एडी सूचना प्रमोद कुमार आदि भी रहे।